HINDI / ENGLISH

Thursday 10 October 2024

Indian polity topic G.K railway previous year question paper:- Chapter-5 भारतीय नागरिकता [Indian Citizenship]

 

 CHAPTER-5. भारतीय नागरिकता [Indian Citizenship]

भारतीय राजनीति विषय सामान्य ज्ञान रेलवे पिछले वर्ष प्रश्न पत्र एएलपी, तकनीशियन, जूनियर इंजीनियर (जेई), डीएमए, सीएमए, एनटीपीसी ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट, ग्रुप डी लेवल 1, पैरामेडिकल, सीनियर सेक्शन इंजीनियर (एसएसई), पैरामेडिकल, मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड श्रेणियाँ, आरपीएफ कांस्टेबल और आरपीएफ सब इंस्पेक्टर (एसआई) [ Indian polity topic General knowledge  railway previous year question paper alp, technician, junior engineers (JE), DMA, CMA, NTPC Graduate and under graduate, group d level 1, paramedical, Senior section engineer (SSE), paramedical, ministerial and isolated categories, rpf constable and rpf sub inspector (SI)]
 

Q1. कोई भी व्यक्ति जो सामान्यतः भारत में .......... साल रहा हो, प्राकृतिककरण द्वारा भारतीय नागरिकता प्राप्त कर सकता है।  RRB NTPC (CBT-2) 16/06/2022 (Shift-II)
(a) 9
(b) 15
(c) 5
(d) 12 

उत्तर:- (D)
कोई भी व्यक्ति जो सामान्यतः भारत में 12 साल रहा हो, तथा नागरिकता अधिनियम की तीसरी अनुसूची में सभी योग्याताओं को पूरा करता हो, प्राकृतिककरण द्वारा भारतीय नागरिकता प्राप्त कर सकता है।


Q2. भारत के संविधान के अनुच्छेद 7 के अनुसार, कोई भी व्यक्ति जो ........... के बाद भारत के राज्य क्षेत्र से प्रव्रजन कर अब पाकिस्तान में शामिल राज्य क्षेत्र में चला गया है, उसे भारत का नागरिक नहीं माना जाएगा । RRB NTPC (CBT2) 17/06/2022 (Shift-II)
(a) 1 मार्च 1947
(b) 19 जुलाई 1947
(c) 18 अगस्त 1947
(d) 1 अप्रैल 1947

Ans. (a): अनुच्छेद 7 का पहला भाग उन लोगों की नागरिकता पर बात करता है, जो 1 मार्च, 1947 के बाद भारत से पाकिस्तान पलायन कर गए हैं। ये लोग भारत के नागारिक नहीं होगे, भले ही वह अनुच्छेद 5 और 6 की सारी शर्तों को पूरा करते हो। अनुच्छेद 7 का दूसरा भाग उन लोगों की नागरिकता तय करता है जो 1 मार्च 1947 के बाद भारत में पलायन कर आए हैं। 

 


Q3. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 5 से 11 से संबंधित हैं।  RRB NTPC CBT2 12/06/2022 (Shift-II)
(a) नागरिकता
(b) मौलिक कर्तव्य
(c) भारतीय संघ
(d) मौलिक अधिकार
Ans. (a):

i) भाग 1 अनुच्छेद 1 से 4  - संघ एवं उसका राज्य क्षेत्र
ii) भाग 2   अनुच्छेद 5 से 11  - नागरिकता
iii) भाग 3  अनुच्छेद 12 से 35  - मूल अधिकार
iv) भाग 4  अनुच्छेद 36 से 51 - राज्य की नीति के निदेशक तत्व
v) भाग 4 क अनुच्छेद 51 क - मूल कर्तव्य

Q4. भारत के संविधान के अनुच्छेद 6 (b) (i) के अनुसार, उस प्रत्येक व्यक्ति को भारत की नागरिकता का अधिकार है, जिसने से पहले पाकिस्तान से प्रव्रजन किया है और वह अपने प्रवजन की तिथि से भारत के राज्यक्षेत्र में सामान्य रूप से निवास कर रहा है । RRB NTPC CBT2 17/06/2022 (Shift-I)
(a) 19 जुलाई 1948
(c) 17 जून 1947
(b) 18 जुलाई 1949
(d) 18 अगस्त 1947

Ans. (a): भारत के संविधान के अनुच्छेद 6 (b) (i) के अनुसार, उस प्रत्येक व्यक्ति को भारत की नागरिकता का अधिकार है, जिसने 19 जुलाई 1948 से पहले पाकिस्तान से प्रव्रजन किया है और वह अपने प्रव्रजन की तिथि से भारत के राज्यक्षेत्र में सामान्य रूप में निवास कर रहा है।
 

Q5. भारतीय संविधान का कौन-सा भाग ऐसे व्यक्तियों के नागरिकता अधिकारों से सम्बन्धित है, जो पाकिस्तान से भारत में प्रवास कर चुके हैं? RRC Group-D Level1 28/09/2022 (Shift-I)

(a) भाग II 
(b) भाग I 
(c) भाग IV 
(d) भाग III
Ans. (a): भारतीय संविधान का भाग-II (अनुच्छेद 5 से 11) नागरिकता अधिकारों से सम्बन्धित है। इसी के अन्तर्गत जो पाकिस्तान से भारत में प्रवास कर चुके हैं, उनके लिए नागरिकता के प्रावधान का भी उल्लेख है।
भारतीय संविधान के प्रमुख भाग और भाग से सम्बन्धित तथ्ये (सम्बन्धित अध्याय)
  • भाग I :- संघ एवं उसका राज्य क्षेत्रभाग-II :- नागरिकता
  • भाग III :- मौलिक अधिकार
  • भाग IV :- राज्य के नीति निदेशक तत्व
  • भाग IV (A) :- मौलिक कर्तव्य
  • भाग IX :- पंचायत
  • भाग IX (A) :- नगर पालिका
  • भाग IX (B) :- सहकारी समितियाँ
  • भाग XV :-  सहकारी समितियाँ
  • भाग XX :- संविधान संशोधन

 

Q6. भारतीय संविधान का भाग II निम्नलिखित में से  ..... किसके बारे में उल्लेख करता है? RRC Level1 Group-D 05-12-2018 (Shift-II)
(a) नागरिकता
(c) प्रस्तावना
(b) मौलिक अधिकार
(d) संघ और इसके क्षेत्र

Ans. (a) भारतीय संविधान के भाग-2, में अनुच्छेद 5-11 के तहत नागरिकता सम्बन्धी प्रावधान किया गया है जबकि मौलिक अधिकारों का वर्णन संविधान के भाग-3 में अनुच्छेद 12 से अनुच्छेद-35 तक किया गया है तथा भाग-1 में अनुच्छेद 1 से अनुच्छेद-4 तक संघ और इसके राज्य क्षेत्र का वर्णन किया गया है।

Q7. संविधान के प्रारंभ होने के बाद से किस अधिनियम से नागरिकता पाने और गवाने सम्बन्धी प्रावधान है? RRB NTPC CBT1 11.04.2016 (Shift-III)
(a) नागरिकता अधिनियम, 1950
(b) नागरिकता अधिनियम, 1952
(c) नागरिकता अधिनियम, 1955
(d) नागरिकता अधिनियम, 1954

Ans: (c) संविधान के प्रारम्भ होने के बाद नागरिकता से सम्बन्धित प्रावधानों का भाग II में अनुच्छेद 5 से 11 में दिया गया है। प्रासंगिक भारतीय कानून नागरिकता अधिनियम 1955 है, जिसे नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 1986, नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 1992, नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2003 को 7 जनवरी, 2004 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा स्वीकृति प्रदान की गयी और 3 दिसम्बर 2004 को यह अस्तित्व में आया और नागरिकता (संशोधन) अध्यादेश 2005 के द्वारा संशोधित किया गया है। नागरिकता (संशोधन) अध्यादेश 2005 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रख्यापित किया गया था और यह 28 जून 2005 को अस्तित्व में आया।
 

Q8. इनमें से कौन भारत की नागरिकता प्राप्त करने की एक शर्त नहीं है? RRB Junior Engineer exam-2014
(a) जन्म
(b) वंश
(c) सम्पत्ति अधिग्रहण
(d) देशीकरण।

Ans: (c) नागरिकता अधिनियम, 1955 नागरिकता प्राप्त करने की 5 शर्तें बताता है। जन्म, देशीयकरण, वंशानुगत, पंजीकरण, प्राकृतिक एवं क्षेत्र समाविष्ट करने के आधार पर नागरिकता प्राप्त की जा सकती है जबकि सम्पत्ति अधिग्रहण से नागरिकता ग्रहण का प्रावधान नहीं है।

नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 6 बी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (CAA) के तहत नागरिकता प्रदान करने के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)
 

Q9. नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (CAA) के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?
त्तरः सीएए के अंतर्गत आने वाले व्यक्ति को नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 6 बी के तहत आवेदन करना होगा। यह आवेदन ऑनलाइन वेब-साईट https://indiancitizenshiponline.nic.in और मोबाइल एप्लिकेशन CAA-2019 पर उपलब्ध है ।

Q10. CAA, 2019 के तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए कौन पात्र हैं?
उत्तरः अफगानिस्तान या बांग्लादेश या पाकिस्तान के हिंदू या सिख या बौद्ध या जैन या पारसी या ईसाई समुदाय से संबंधित व्यक्ति :-
i. जिन्होंने 31.12.2014 को या उससे पहले भारत में प्रवेश किया; और
ii. जिसे पासपोर्ट (भारत में प्रवेश) अधिनियम, 1920 की धारा 3 (2) (सी) के तहत या विदेशी अधिनियम, 1946 के प्रावधानों या उसके तहत बनाए गए किसी नियम या आदेश से छूट दी गई है।

Q11. निम्नलिखित में से किस क्षेत्र को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 के कार्यक्षेत्र से छूट दी गई है?

a. लद्दाख
b. जम्मू और कश्मीर
c. छठी अनुसूची के क्षेत्र
d. पाँचवीं अनुसूची के क्षेत्र

उत्तरः c: छठी अनुसूची के क्षेत्र

भारतीय नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 से छूट

  1. नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (CAA) को भारतीय संसद ने दिसंबर 2019 में अधिनियमित किया था।  
  2. CAA हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए भारतीय नागरिकता का मार्ग प्रदान करता है जो 31 दिसंबर, 2014 से पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से उत्पीड़न से भागे थे।
  3. हालांकि, कुछ क्षेत्रों को उनके अद्वितीय सांस्कृतिक और सामाजिक ताने-बाने की रक्षा के लिए CAA के दायरे से बाहर रखा गया है।
  4.  छठी अनुसूची क्षेत्र ऐसे ही एक छूट प्राप्त क्षेत्र हैं।  ये क्षेत्र भारत  ये आदिवासी क्षेत्र शामिल हैं। के उत्तर-पूर्वी राज्यों में स्थित हैं और और इसमें असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम के क्षेत्र हैं।
  5. भारतीय संविधान की छठी छठी अनुसूची इन राज्यों में आदिवासी क्षेत्रों के प्रशासन के लिए स्वायत्त जिला परिषदों (ADC) के माध्यम से प्रावधान करती है, जिनके पास कुछ निर्दिष्ट विषयों पर कानून बनाने की शक्ति है।
  6. छूट का उद्देश्य इन क्षेत्रों में आदिवासी समुदायों के अधिकारों और हितों की रक्षा करना है।
  7. इन क्षेत्रों को छूट देकर, सरकार का लक्ष्य आदिवासी क्षेत्रों के जनसांख्यिकीय संतुलन और सांस्कृतिक अखंडता को बनाए रखना है।

 

अतिरिक्त जानकारी

  1. भारतीय संविधान की छठी अनुसूची को उत्तर-पूर्वी राज्यों में आदिवासी आबादी के अधिकारों की रक्षा के लिए शामिल किया गया था। 
  2. यह इन आदिवासी क्षेत्रों में स्वायत्त जिला परिषदों (ADC) के गठन के लिए प्रावधान करता है, जिनके पास विधायी, कार्यकारी और न्यायिक शक्तियां हैं।
  3. ADC भूमि, वन, जल संसाधन, कृषि, ग्राम प्रशासन, संपत्ति का उत्तराधिकार, विवाह और तलाक आदि पर कानून बना सकते हैं।
  4. यह विशेष प्रावधान आदिवासी समुदायों के पारंपरिक और प्रथागत रीति-रिवाजों को संरक्षित करने में मदद करता है।
    भारतीय संविधान की पाँचवीं अनुसूची, दूसरी ओर, भारत के अन्य भागों में अनुसूचित क्षेत्रों और अनुसूचित जनजातियों के प्रशासन और नियंत्रण से संबंधित है, लेकिन यह छठी अनुसूची के समान स्तर की स्वायत्तता प्रदान नहीं करती है। 
  5. छठी अनुसूची क्षेत्र अपनी अद्वितीय सांस्कृतिक विरासत के लिए जाने जाते हैं, और CAA से छूट यह सुनिश्चित करती है कि उनकी जनसांख्यिकीय संरचना नए नागरिकों के प्रवाह से परेशान न हो।
  6. CAA महत्वपूर्ण बहस और विवाद का विषय रहा है, समर्थकों का तर्क है कि यह उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों को आवश्यक सुरक्षा प्रदान करता है, जबकि विरोधियों का दावा है कि यह धर्म के आधार पर भेदभाव करता है और भारतीय संविधान के धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों का उल्लंघन करता है।


भारतीय नागरिकता [Indian Citizenship]  MCQ (भारतीय नागरिकता का वस्तुनिष्ठ प्रश्न) in Hindi में जितने भी Objective Questions को cover किया गया है जिसको रेलवे लाइफ यूट्यूब चैनल की टीम ने तैयार किया है, वो आपके आने वाले SSC CGL, CHSL, CPO, MTS, Railways, BPSC, UPSC, UPPCS, MPPSC, Uttarakhand PCS, RAS/RTS, Chhattisgarh PSC, UP RO/ARO, UP UDA/LDA, Jharkhand PSC, UPSC CDS etc. Exams के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। इसमें जितने भी Multiple Choice Questions (MCQ) and Answers on भारतीय नागरिकता [Indian Citizenship] का 2002 to 2023 वस्तुनिष्ठ प्रश्न) से cover किया गया है सारे Questions different-different Competitive Exams में पूछे जा चुके हैं अतः आपलोग इसे अच्छी तरह से याद कर ले। 

Q12. भारत में, एकल नागरिकता की अवधारणा अपनाई गई है  [SSC CGL 2011]
(a) इंग्लैंड से
(b) यू.एस.ए. से
(c) कनाडा से
(d) फ्रांस से
Ans- a
 

Q13. 'दोहरी नागरिकता, निम्न में से किसकी विशेषता है? [SSC स्टेनोग्राफर 2011]
(a) एकात्मक सरकार
(b) संघीय सरकार
(c) संसदीय सरकार
(d) राष्ट्रपति-शासित सरकार
Ans- b

 
Q14.
नागरिकता अधिनियम कब पारित किया गया? [SSC MTS 2019]
(a) 1965
(b) 1955
(c) 1952
(d) 1960
Ans- b
 

Q15. नागरिकता अधिनियम 1955 के अन्तर्गत पंजीकरण द्वारा भारतीय नागरिकता प्राप्त करने के लिये भारतीय मूल के व्यक्ति को भारत में कितने वर्ष बिताने होंगे? [Chhattisgarh PSC (Pre) 2013]
(a) 5 वर्ष
(b) 3 वर्ष
(c) 7 वर्ष
(d) 9 वर्ष
(e) 10 वर्ष
Ans- c 

Q16. नागरिकता अधिनियम, 1955 के अंतर्गत निम्नलिखित में से किनके द्वारा कोई व्यक्ति भारत का नागरिक बन सकता है? [IAS (Pre) 2009]
1. जन्म द्वारा
2. उद्भव द्वारा
3. पंजीकरण द्वारा
4. राष्ट्रीयकरण द्वारा
5. राज्यक्षेत्र के मिल जाने से
नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए :
कूटः
(a) 1, 2, 3, 4 और 5
(b) केवल 1 और 2
(c) केवल 1, 2, 3 और 5
(d) केवल 3, 4 और 5
Ans- a 
 

Q17. भारतीय नागरिकता निम्नलिखित में से कितने तरीकों से प्राप्त की जाती है? [SSC СРО 2017]
(a) 3
(b) 4
(c) 5
(d) 6
Ans- c
 

Q18. भारतीय नागरिकता नहीं प्राप्त की जा सकती हैं - [BPSC (Pre) 1996]
(a) जन्म द्वारा
(b) देशीयकरण द्वारा
(c) किसी भू-भाग में सम्मिलन द्वारा
(d) भारतीय बैंक में धन जमा करके
Ans- d
 

Q19. देशीयकरण के द्वारा नागरिकता प्राप्त करने का आधार है: [IAS (Pre) 2002]
(a) जन्म
(b) चयन
(c) बल प्रयोग
(d) वंशानुक्रम
Ans- b

Q20. भारत के संविधान के निम्नलिखित भागों में से कौन सा भाग नागरिकता से संबंधित है? [ SSC CHSL 2012, SSC CPO 2019, Uttarakhand RO/ARO, 2016, UPUDA/LDA Special (Mains) 2010]
(a) भाग II
(b) भाग VIII
(c) भाग VI
(d) भाग XII
Ans- a
 

Q21. भारतीय संविधान के निम्न में से कौन से अनुच्छेद भारत में नागरिकता के विषय में है? [IAS (Pre) 2002]
(a) अनुच्छेद 333 से 337
(b) अनुच्छेद 17 से 20
(c) अनुच्छेद 5 से 11
(d) अनुच्छेद 1 से 4
Ans- c
 

Q22. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 5 में प्रयुक्त वाक्यांश 'प्रत्येक व्यक्ति' में शामिल हैं: [MPPCS (J) (Pre) 2012]
(a) एक बंदी
(b) सशस्त्र सेनाओं का सदस्य
(c) भारतीय क्षेत्र के अंदर जन्मा व्यक्ति
(d) ये सभी
Ans- d
 

Q23. भारत के संविधान द्वारा किस प्रकार की नागरिकता प्रदान की जाती है?  [SSC MTS 2019, UPPCS (Pre.) 1994]
(a) क्षेत्रीय नागरिकता
(b) अस्थायी नागरिकता
(c) एकल नागरिकता
(d) दोहरी नागरिकता
Ans- c
 

Q24. भारत में नागरिकता की निम्नलिखित विशेषताओं में से कौन सी सही है? [UPPCS (Pre) 2015]
(a) राज्य तथा राष्ट्र की दोहरी नागरिकता
(b) राज्य की एकल नागरिकता
(c) सम्पूर्ण भारत की एकल नागरिकता
(d) भारत और अन्य देश की दोहरी नागरिकता
Ans- c 

Q25. कौन अधिवास से नागरिक नहीं है- [MPJS (Pre) 2011]
(a) जो भारत के राज्य-क्षेत्र में जन्मा हो
(b) जिसके माता या पिता में से कोई भारत के राज्य-क्षेत्र में जन्मा था
(c) जो संविधान लागू होने के पश्चात् अपने कार्य के कारण भारत के राज्य-क्षेत्र में मामूली तौर से निवासी रहा है।
(d) जो संविधान लागू होने से ठीक पहले कम-से-कम पाँच वर्ष तक भारत के राज्य क्षेत्र में मामूली तौर से निवासी रहा है
Ans- c
 

Q26. भारतीय नागरिकता किसके द्वारा दी जाती है? [SSC CGL 2016]
(a) भारत के राष्ट्रपति द्वारा
(b) प्रधानमंत्री द्वारा
(c) गृह मंत्रालय द्वारा
(d) विदेश मंत्रालय द्वारा
Ans- c
 

Q27. निम्नलिखित में से भारत में नागरिकता निर्धारण का विशिष्ट अधिकार किसे प्राप्त है? [Chhattisgarh PSC (Pre) 2013]
(a) राज्य सरकार
(b) राष्ट्रपति
(c) लोकसभा
(d) केन्द्रीय सरकार
Ans- d
 

Q28. निम्न में से कौन नागरिकता के अर्जन हेतु शर्तों को नियत करने के लिए सक्षम है? [UPPCS (Mains) 2013]
(a) चुनाव आयोग
(b) राष्ट्रपति
(c) संसद एवं राज्यों की विधान सभाएं सम्मिलित रूप से
(d) संसद
Ans- d
 

Q29. संविधान का कौन सा अनुच्छेद संसद को नागरिकता के अधिकार को नियमित करने की शक्ति प्रदान करता है: [UPPCS (Pre) 1995]
(a) 8
(b) 9
(c) 10
(d) 11
Ans- d 

Q30. निम्नलिखित में से कितने तरीकों द्वारा भारत की नागरिकता गवाई जा सकती है? [SSC CPO 2017]
(a) 1
(b) 2
(c) 3
(d) 4
Ans- c 

Q31. एक व्यक्ति अपनी नागरिकता खो देगा यदि- [Chhattisgarh PSC (Pre.) 2012]
(a) वह नागरिकता को स्वेच्छा से परित्याग कर दे
(b) सरकार उसकी नागरिकता वापस ले ले
(c) वह स्वेच्छा से अन्य देश की नागरिकता ले लें
(d) उपर्युक्त सभी

Ans- d
 

Q32. निम्नलिखित में से कौन-सा तरीका ऐसा है जो नागरिकता समाप्त नहीं करता- [UP Civil Judge (Pre) 2013]
(a) अभित्याग के द्वारा
(b) अभिप्राप्ति के द्वारा
(c) कुछ महीने के लिए दूसरे देश में दूर यात्रा पर जाना
(d) वंचित होने पर
Ans- c
 

Q33. निम्नलिखित का मिलान कीजिए । [SSC CPO 2017]
1. भारतीय नागरिकता को प्राप्त करने का तरीका   
2. भारतीय नागरिकता को अंत करने का तरीका        
3. मूल अधिकार

a. वंचित करने पर
b. विधि के तहत समता तथा विधियों के समान संरक्षण
c. पंजीकरण से

(a) 1-c, 2-а, 3-b
(b) 1-b, 2-a, 3-с
(c) 1-c, 2-b, 3-а
(d) 1-b, 2-c, 3-а
Ans- a 

Q34. नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2015 के अन्तर्गत निम्नलिखित में से कौन भारतीय कार्डधारक प्रवासी नागरिक के रूप में पंजीकृत होने के लिए अर्ह नहीं है? [UPPCS (Mains) 2016]
(a) एक अवयस्क बच्चा जिसके अभिभावक भारतीय नागरिक हैं।
(b) भारतीय नागरिक की विदेशी मूल की पत्नी।
(c) वे भारतीय जो विभाजन के उपरान्त पाकिस्तान प्रवासी हो गए।
(d) एक व्यक्ति का परपोता/परपोती जो दूसरे देश का नागरिक है किन्तु जिसके पितामह/पितामही मातामह / मातामही संविधान लागू होने के समय भारतीय नागरिक थे।
Ans- c
 


Q35. भारत में किस राज्य में सामान्यः नागरिक संहिता है? [SSC CGL 2002]
(a) मेघालय
(b) केरल
(c) हरियाणा
(d) गोवा
Ans- d
 

Q36. 14 जनवरी 2020 को उच्चतम न्यायालय में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) के खिलाफ याचिका दायर करने के लिए केरल सरकार द्वारा भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद का प्रयोग किया गया था?  [SSC CHSL]
(a) अनुच्छेद 131
(b) अनुच्छेद 23
(c) अनुच्छेद 368
(d) अनुच्छेद 17
Ans- a 

 

No comments:

Post a Comment

Hello dost, please give suggestion for New Blog and Improvements in All blog post. Thank you