HINDI / ENGLISH

Monday 14 October 2024

Indian polity topic G.K railway previous year question paper:- Chapter-7 राज्य के नीति निदेशक तत्व (Directive Principles of State Policy)

 

 CHAPTER-7. राज्य के नीति निदेशक तत्व (Directive Principles of State Policy)

भारतीय राजनीति विषय सामान्य ज्ञान रेलवे पिछले वर्ष प्रश्न पत्र एएलपी, तकनीशियन, जूनियर इंजीनियर (जेई), डीएमए, सीएमए, एनटीपीसी ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट, ग्रुप डी लेवल 1, पैरामेडिकल, सीनियर सेक्शन इंजीनियर (एसएसई), पैरामेडिकल, मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड श्रेणियाँ, आरपीएफ कांस्टेबल और आरपीएफ सब इंस्पेक्टर (एसआई) [ Indian polity topic General knowledge  railway previous year question paper alp, technician, junior engineers (JE), DMA, CMA, NTPC Graduate and under graduate, group d level 1, paramedical, Senior section engineer (SSE), paramedical, ministerial and isolated categories, rpf constable and rpf sub inspector (SI)]
 

Q1. भारत सरकार द्वारा अधिगृहित निम्न में से कौन सी नीति 'राज्य के नीति निदेशक तत्व' द्वारा निर्देशित नहीं है? RRB NTPC cbt1 27.2.2021 (Shift-II)
(a) ग्राम पंचायतों का संवर्धन
(b) भवन निर्माण संबंधी उपनियमों की तैयारी
(c) समान नागरिक संहिता
(d) मादक पेय के सेवन का प्रतिषेध
उत्तर (b): दिये गये विकल्पों में से 'भवन निर्माण संबंधी उपनियमों की तैयारी' राज्य के नीति निदेशक तत्व द्वारा निर्देशित नहीं है जबकी ग्राम पंचायतों का संवर्धन, (अनु, 40) समान नागरिक संहिता (अनु-44) एवं मादक पेय के सेवन का प्रतिषेध (अनु-47) राज्य के नीति निदेशक तत्व में निर्देशित हैं। राज्य के नीति निदेशक तत्वों का उल्लेख संविधान के भाग चार के अनुच्छेद 36 से 51 तक में वर्णित है। संविधान निर्माताओं ने यह विचार 1937 में निर्मित आयरलैंड के संविधान से लिया है।
 

Q2. भारतीय संविधान की किस धारा के अंतर्गत राज्यों के अंतर्राष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा संबंधी दायित्व का उल्लेख किया गया है? RRB NTPC cbt1 06.04.2021 (Shift-II)
(a) राज्य के नीति निर्देशक तत्व
(b) मौलिक अधिकार
(c) मौलिक कर्तव्य
(d) प्रस्तावना
Ans. (a): भारतीय संविधान में राज्य के नीति निदशक तत्वों को आयरलैण्ड के संविधान से लिया गया। इनका उल्लेख भारतीय संविधान के भाग-4 में अनुच्छेद 36-51 तक किया गया है। नीति निदेशक तत्व के अनुच्छेद 51 में अन्तर्राष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा संबंधी दायित्वों का उल्लेख किया गया है।
मौलिक अधिकारों को संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान के अधिकार पत्र (Bill of Rights) से लिया गया है। मौलिक कर्तव्य मूल संविधान का भाग नहीं था। इसे सरदार स्वर्ण सिंह समिति (1976) की सिफारिश पर 42वें संविधान संशोधन अधिनियम 1976 द्वारा संविधान में जोड़ा गया। मौलिक कर्तव्य पूर्व सोवियत संघ के संविधान से ग्रहण किया गया है। वर्तमान में इनकी संख्या 11 है। भारतीय संविधान की प्रस्तावना जवाहर लाल नेहरू द्वारा बनाए गए 'उद्देश्य प्रस्ताव' पर आधारित हैं। प्रस्तावना को सर्वप्रथम अमेरिकी संविधान में शामिल किया गया था।


 

Q3. भारत के संविधान के में समान नागरिक संहिता के प्रावधानों का उल्लेख किया गया है- RRC Level1 Group-D 26-10-2018 (Shift-III)
(a) भाग VI
(b) भाग IV
(c) भाग X
(d) भाग III
Ans: (b) भारतीय संविधान के भाग IV में नीति निदेशक सिद्धान्तों के तहत अनुच्छेद 44 में समान नागरिक संहिता समान सिविल/संहिता का वर्णन किया गया है। समान नागरिक संहिता अथवा समान आचार संहिता का अर्थ एक धर्मनिरपेक्ष (सेक्युलर) कानून होता है। दूसरे शब्दों में अलग-अलग धर्मों के लिए अलग- अलग सिविल कानून न होना ही 'समान नागरिक संहिता' की मूल भावना है। हालाँकि इस तरह का कानून अभी तक पूरी तरह से लागू नहीं किया जा सका है। गोवा एक मात्र ऐसा राज्य है जहाँ यह लागू है। 

Q4. समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, विशेषकर अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के शिक्षण एवं आर्थिक हितों का संवर्धन निम्न में से किसके अंतर्गत आता है? RRB NTPC (Stage-2) 15/06/2022 (Shift-II)
(a) मौलिक कर्तव्य
(b) पांचवी अनुसूची
(c) राज्य के नीति निदेशक तत्व
(d) मौलिक अधिकार
 Ans. (c): भारतीय संविधान के भाग IV में अनुच्छेद 36 से 51 तक राज्य के नीति-निदेशक तत्त्वों का उल्लेख है। जिसका उद्देश्य लोगों के लिए सामाजिक आर्थिक न्याय सुनिश्चित करना तथा भारत को एक कल्याणकारी राज्य के रूप में स्थापित करना है। नीति निर्देशक तत्व को आयरलैण्ड के संविधान से लिया गया है। राज्य के नीति-निदेशक तत्त्व के अनुच्छेद 46 के अन्तर्गत अनुसुचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों तथा जनता के अन्य दुर्बल वर्गों के शैक्षिक और आर्थिक हितों तथा सामाजिक न्याय के संवर्धन हेतु प्रावधान है।
 

Q5. भारतीय संविधान में कार्य की न्यायसंगत एंव मानवोचित दशाएं तथा प्रसूति सहायता सुनिश्चित करने के उपबंध को के रूप में शामिल किया गया है। RRB NTPC (Stage-2) 14/06/2022 (Shift-I)
(a) मौलिक अधिकार
(b) राज्य के नीति निदेशक तत्व
(c) संवैधानिक एंव आर्थिक अधिकार
(d) मौलिक कर्तव्य
 Ans. (b): भारतीय संविधान में राज्य के नीति निदेशक तत्वों के अन्तर्गत अनुच्छेद 42 में यह उपबंध किया गया है कि राज्य कार्य की न्यायसंगत एंव मानवोचित दशाएँ तथा प्रसूति सहायता सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा। यह समाजवादी प्रकृति का एक सिद्धांत है और भारत को एक कल्याणकारी राज्य के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से लोगों के सामाजिक और आर्थिक कल्याण को प्राप्त करने के लिए समर्पित है।
 

Q6. राज्य के नीति निदेशक तत्वों का ....... अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा की अभिवृद्धि से संबंधित है।  RRB NTPC (Stage-2) 14.06.2022 (Shift-1)
(a) अनुच्छेद 51
(b) अनुच्छेद 41
(c) अनुच्छेद 50
(d) अनुच्छेद 43
Ans. (a):
  1.  राज्य के नीति निदेशक तत्वों का अनुच्छेद 51 अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा से संबंधित है। यह घोषणा करता है कि राज्य अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा स्थापित करने का प्रयास करेगा तथा इसके लिए निम्न प्रयास भी करेगाः
  2. राष्ट्रों के साथ न्यायसंगत और सम्मानजनक संबंध बनाए रखना।
  3. अंतर्राष्ट्रीय कानून और संधि दायित्वों के लिए सम्मान को बढ़ावा देना
  4.  मध्यस्थता द्वारा अंतर्राष्ट्रीय विवादों के निपटारे को प्रोत्साहित करना।

Q7. भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद राष्ट्रीय महत्व के संस्मारकों, स्थानों और वस्तुओं के संरक्षण के प्रावधान से संबंधित है? RRB Non technical popular categories (Stage-2) 15/06/2022 (Shift-I)
(a) अनुच्छेद 48
(b) अनुच्छेद 43
(c) अनुच्छेद 49
(d) अनुच्छेद 48A
Ans. (c): भारतीय संविधान के भाग '4' में अनुच्छेद 36-51 तक नीति निदेशक तत्वों के विषय में विस्तार से दिया गया है। नीति निदेशक तत्वों के अंतर्गत अनुच्छेद 49 में यह उल्लेख किया गया है, कि राज्य राष्ट्रीय महत्व के संस्मारकों, स्थानों और वस्तुओं के संरक्षण को बढ़ावा देगा।
 

Q8. राज्य के नीति निदेशक सिद्धान्तों में निहित प्रावधानों ........? RRB NTPC (Stage-2) 13/06/2022 (Shift-II)
(a) किसी भी न्यायालय द्वारा लागू नहीं किया जा सकता है
(b) सर्वोच्च न्यायालय द्वारा लागू किया जा सकता है
(c) उच्च न्यायालय द्वारा लागू किया जा सकता है
(d) किसी भी न्यायालय द्वारा लागू किया जा सकता है
Ans. (a): भारतीय संविधान के भाग-IV में अनुच्छेद 36 से 51 तक राज्य के नीति-निदेशक तत्वों का उल्लेख है। इसे आयरलैण्ड के संविधान से लिया गया है। ये नीति-निदेशक तत्व सरकार को राज्य संचालन के लिए दिये गये मूलभूत निर्देश है, जहाँ मौलिक अधिकार न्यायालय में परिवर्तनीय है, वहीं निदेशक तत्वों का राज्य के शासन संचालन में मूलभूत तत्व होने के बावजूद इसे किसी भी न्यायालय द्वारा लागू नहीं किया जा सकता है।
 

Q9. भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद का उद्देश्य भारत के संपूर्ण क्षेत्र में नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता सुरक्षित करना है? RRB NTPC CBT2 16.6.2022 (Shift-III)
(a) अनुच्छेद 47
(b) अनुच्छेद 43
(c) अनुच्छेद 44
(d) अनुच्छेद 46
Ans. (c) : संविधान के भाग 4 के अन्तर्गत नीति-निदेशक तत्वों के अनुच्छेद 44 के तहत राज्य, भारत के समस्त राज्य क्षेत्र में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता प्राप्त कराने का प्रयास करेगा।
 

Q10. भारतीय सविधान का इनमें से कौन सा अनुच्छेद नागरिकों के लिए एक समान सिविल संहिता से संबंधित है? RRC Group D Level 1 6.10.2022 (Shift-II)
(a) 42
(b) 45
(c) 44
(d) 43
Ans. (c): भारतीय संविधान के भाग-IV में नीति निदेशक तत्वों के अंतर्गत अनुच्छेद-44 में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता से संबंधित प्रावधान किया गया है। नीति निदेशक तत्वों को आयरलैण्ड के संविधान से लिया गया है।

Q11. सविधान के अनुच्छेद ................ जो राज्य के नीति निदेशक तत्वों में से एक को प्रतिष्ठापित करता है, में यह निर्दिष्ट किया गया है कि राज्य ग्राम पंचायतों का संगठन करने के लिए कदम उठाएगा, और उन्हें ऐसी शक्तियां और प्राधिकार प्रदान करेगा, जो उन्हें स्वायत्त शासन की इकाइयों के रूप में कार्य करने योग्य बनाने के लिए आवश्यक हो। RRC Group-D Level1 6.10.2022 (Shift -I)
(a) 40
(b) 31
(c) 48
(d) 37
Ans. (a): भारतीय संविधान के भाग-IV में राज्य के नीति निदेशक तत्वों का उल्लेख किया गया है। इसके अंतर्गत अनुच्छेद-40 में ग्राम पंचायतों के गठन संबंधी प्रावधान किया गया है।
 

Q12. भारत के संविधान का कौन सा अनुच्छेद, राज्य के नीति-निर्देशक तत्वों में से एक को निहित करता है जो यह निर्धारित करता है कि 'राज्य ग्राम पंचायतों को संगठित करने के लिए कदम उठाएगा और उन्हें ऐसी शक्तियां और अधिकार प्रदान करेगा जो उन्हें स्वशासन की इकाइयों के रूप में कार्य करने में सक्षम बनाने के लिए आवश्यक हो सकते हैं? RRC Group-D Level1 22.08.2022 (Shift-III)
(a) अनुच्छेद 32
(b) अनुच्छेद 48
(c) अनुच्छेद 40
(d) अनुच्छेद 37
Ans. (c) : भारत के संविधान का अनुच्छेद 40, यह निर्धारित करता है कि 'राज्य ग्राम पंचायतों को संगठित करने के लिए कदम उठाएगा और उन्हें ऐसी शक्तियां और अधिकार प्रदान करेगा जो उन्हें स्वशासन की इकाइयों के रूप में कार्य करने योग्य बनाने के लिए आवश्यक हो।
 

Q13. राज्य के नीति निदेशक सिद्धांतों का उल्लेख भारतीय संविधान के निम्नलिखित में से किस भाग में किया गया है? RRB NTPC CBT1 1.2.2021 (Shift-I)
(a) भाग 4
(b) भाग 6
(c) भाग 3
(d) भाग 5
Ans. (a): राज्य के नीति निर्देशक तत्वों का उल्लेख संविधान के भाग IV के अनुच्छेद 36 से 51 तक में किया गया है। संविधान निर्माताओं ने यह विचार 1937 में निर्मित आयरलैंड के संविधान से लिया था। डॉ. भीम राव अम्बेडकर ने इन तत्त्वों का 'अनोखी विशेषता' वाला बताया है। मैनविल ऑस्टिन ने नीति निदेशक तत्व और मौलिक अधिकारों को 'संविधान की मूल आत्मा' कहा है।
 

Q14. डॉ. बी.आर. अम्बेडकर द्वारा भारतीय संविधान के किस भाग को संविधान की अनोखी विशेषता भी कहा जाता है? RRC Group-D level1 1-11-2018 (Shift-II)
(a) संशोधन प्रक्रियाए
(b) मौलिक कर्तव्यों
(d) मौलिक अधिकार
(c) राज्य नीति के निदेशक सिद्धांत
Ans : (c) राज्य के नीति निर्देशक तत्वों का उल्लेख संविधान के भाग IV के अनुच्छेद 36 से 51 तक में किया गया है। संविधान निर्माताओं ने यह विचार 1937 में निर्मित आयरलैंड के संविधान से लिया था। डॉ. भीम राव अम्बेडकर ने इन तत्त्वों का 'अनोखी विशेषता' वाला बताया है।

Q15. भारतीय संविधान का चौथा अध्याय किससे संबंधित है? RRC Group-D CBT 03-10-2018 (Shift-II) level1
(a) मानवाधिकार
(b) संघीय न्यायपालिक
(c) राज्य के नीति निदेशक तत्व
(d) संसद
Ans : (c) राज्य के नीति निर्देशक तत्वों का उल्लेख संविधान के भाग IV के अनुच्छेद 36 से 51 तक में किया गया है। संविधान निर्माताओं ने यह विचार 1937 में निर्मित आयरलैंड के संविधान से लिया था।


भारतीय संविधान :- राज्य के नीति निदेशक तत्व (Directive Principles of State Policy)  MCQ (राज्य के नीति निदेशक तत्व का वस्तुनिष्ठ प्रश्न) in Hindi में जितने भी Objective Questions को cover किया गया है जिसको रेलवे लाइफ यूट्यूब चैनल की टीम ने तैयार किया है, वो आपके आने वाले SSC CGL, CHSL, CPO, MTS, Railways, BPSC, UPSC, UPPCS, MPPSC, Uttarakhand PCS, RAS/RTS, Chhattisgarh PSC, UP RO/ARO, UP UDA/LDA, Jharkhand PSC, UPSC CDS etc. Exams के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। इसमें जितने भी Multiple Choice Questions (MCQ) and Answers on राज्य के नीति निदेशक तत्व (Directive Principles of State Policy) का 2002 to 2023 वस्तुनिष्ठ प्रश्न) से cover किया गया है सारे Questions different-different Competitive Exams में पूछे जा चुके हैं अतः आपलोग इसे अच्छी तरह से याद कर ले । 

Q16. निम्नांकित में से कौन-सा युग्म सही सुमेलित नहीं है? (विषय) (सम्बन्धित अनुच्छेद) [UPPCS (Pre) 2021]
(a) न्यायपालिका व कार्यपालिका के पृथक्करण - अनुच्छेद 50
(b) अनुसूचित जातियों तथा अनुसूचित जनजातियों के शैक्षणिक तथा आर्थिक हितों की अभिवृद्धि - अनुच्छेद 46
(c) सहकारी सोसाइटि का संवर्धन - अनुच्छेद 43A
(d) ग्राम पंचायतों का गठन और उन्हें स्वायत्त शासन की इकाइयों के रूप में कार्य करने योग्य बनाना-  अनुच्छेद  40
Ans- c
 

Q17. राज्य के नीति निर्देशक तत्व सहज अध्ययन के लिए निम्न में से कौन से भागों में विभाजित किये जा सकते हैं? [UPPCS (Pre) 2018]
(a) समाजवादी
(b) उदार बौद्धिकतावादी
(c) गांधीवादी
(d) उपरोक्त सभी
Ans- d 

Q18. निम्नांकित में से कौन संविधान के 42वें संशोधन द्वारा नीति-निर्देशक तत्वों में नहीं जोड़ा गया? [UPPCS (Pre) 1998]
(a) शोषण से बच्चों एवं वयस्कों की सुरक्षा
(b) समान न्याय तथा निःशुल्क कानूनी सलाह
(c) समान आचार संहिता
(d) उद्योगों के प्रबन्ध में श्रमिकों की भागीदारी
Ans- c 

Q19. इनमें से कौन राज्य के नीति निर्देशक सिद्धान्तों (Directive Principles) में सम्मिलित नहीं है? [UPPCS (Pre) 2006]
(a) मद्य निषेध (Prohibition of liquor)
(b) काम का अधिकार (Right to work)
(c) समान कार्य हेतु समान वेतन (Equal wage for equal work)
(d) सूचना का अधिकार (Right to information)
Ans- d

Q20. भारतीय संविधान का कौन-सा अनुच्छेद भारत की विदेश नीति से संबंधित है? [UPPCS (Pre) 2016]
(a) अनुच्छेद 380
(b) अनुच्छेद 312
(c) अनुच्छेद 60
(d) अनुच्छेद 51
Ans- d
 

Q21. निम्नलिखित में से कौन-सा एक सही सुमेलित नहीं है? UPPCS (Pre) 2013 and UPPCS (Pre) 2020
(a) अनुच्छेद 39A समान न्याय एवं निःशुल्क विधिक सहायता
(b) अनुच्छेद 40 ग्राम पंचायतों का संगठन
(c) अनुच्छेद 44 समान नागरिक संहिता
(d) अनुच्छेद 48 न्यायपालिका का कार्यपालिका से पृथक्करण
Ans- d

Q22. सूची-1 को सूची ॥ से सुमेलित कीजिए तथा सूचियों के नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर चुनिए- सूची-I (संविधान के अनुच्छेद) सूची-II (विषय) [UPPCS (Pre) 2001]
A. अनुच्छेद 40  1. गाँव पंचायत का गठन
B. अनुच्छेद 41  2. काम करने का अधिकार
C. अनुच्छेद 44  3. समान नागरिक संहिता
D. अनुच्छेद 48  4. कृषि एवं पशुपालन का गठन
कूटः
(a) A-1, B-2, C-3, D-4
(b) A-2, B-3, C-1, D-4
(c) A-1, B-3, C-4, D-2
(d) A-3, B-2, C-4, D-1
Ans- a

Q23. भारतीय संविधान में राज्य के नीति-निदेशक तत्व ग्रहण किये गये  [UPPCS (Pre) 1994, UPPCS (Pre) 1998]
(a) ब्रिटेन से
(b) आयरलैण्ड से
(c) यू.एस.एस. आर. से
(d) फ्रान्स से
Ans- b 

 
Q24. भारत के कल्याणकारी राज्य होने का विचार पाया जाता है- [UPPCS (Pre) 1997]
(a) संविधान की प्रस्तावना में
(b) मौलिक अधिकारों में
(c) राज्य के नीति-निर्देशक तत्वों में
(d) (a) तथा (c) दोनों में
Ans- d


Q25. समान कार्य के लिए समान वेतन भारत के संविधान में सुनिश्चित किया गया है एक- [UPPCS (Pre) 1998]
(a) मौलिक अधिकार है
(b) राज्य के नीति-निर्देशक सिद्धान्तों का अंग है
(c) मौलिक कर्तव्य है
(d) आर्थिक अधिकार है
Ans- b


Q26. निम्नलिखित में से किसने भारतीय सर्वोच्च न्यायालय को समान कार्य के लिए समान वेतन का मौलिक अधिकार निगमन करने हेतु सक्षम किया? [UPPCS Prelims 1999]
(a) संविधान की प्रस्तावना में प्रयुक्त 'समाजवादी' शब्द
(b) (a) को संविधान के अनुच्छेद 14 के साथ मिलाकर पढ़ना
(c) (a) को संविधान के अनुच्छेद 16 के साथ मिलाकर पढ़ना
(d) (a), (b), (c) सभी को मिलाकर पढ़ना
Ans- d

Q27. भारतीय संविधान की प्रस्तावना में प्रयुक्त समाजवाद शब्द को निम्नलिखित किस अनुच्छेद/अनुच्छेदों के साथ मिलाकर पढ़ने से सर्वोच्च न्यायालय को समान कार्य के लिए समान वेतन का मौलिक अधिकार परिभाषित करने की शक्ति प्राप्त हुई? [UPPCS Prelims exam 2001]
(a) अनुच्छेद 14
(b) अनुच्छेद 14 तथा 15
(c) अनुच्छेद 14, 15 तथा 16
(d) अनुच्छेद 14 तथा 16
Ans- d

Q28. निम्नलिखित अनुच्छेदों में से कौन एक राज्य सरकार को ग्राम पंचायतों को संगठित करने के लिए निर्देशित करता है? [UPPCS Prelims 2014]
(a) अनुच्छेद-32
(b) अनुच्छेद-40
(c) अनुच्छेद-48
(d) अनुच्छेद-51
Ans- b

 
Q29. भारतीय संविधान का अनुच्छेद-40 राज्य को सार्थक कदमों हेतु परामर्श देता है- [UPPCS Prelims paper 2015]
(a) समान सिविल संहिता के सम्बन्ध में
(b) ग्राम पंचायतों के संगठन के सम्बन्ध में
(c) नगरपालिकाओं के गठन के सम्बन्ध में
(d) कर्मकारों के लिए निर्वाह योग्य मजदूरी के सम्बन्ध में
Ans- b


Q30. 42वें संविधान संशोधन द्वारा किस अनुच्छेद के माध्यम से श्रमिकों की प्रबंधन में भागीदारी सुनिश्चित की गयी? [UPPCS Prelims Question paper 2019] 
(a) अनुच्छेद 38
(b) अनुच्छेद 39A
(c) अनुच्छेद 45
(d) अनुच्छेद 43A
Ans- d

Q31. भारतीय संविधान का अनुच्छेद 51 ......... बारे में है। [SSC MTS (25-7-2022) Shift-1]
(a) कृषि और पशुपालन को संगठित करने
(b) न्यायपालिका को कार्यपालिका से अलग करने
(c) अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने
(d) नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता
उत्तर :- (c) अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने

Q32. भारत के संविधान का कौन सा अनुच्छेद 'अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बढ़ावा' पर राज्य नीति के निदेशात्मक सिद्धांत व्यक्त करता है? [SSC CHSL (20-10-2020) Shift-1]
(a) अनुच्छेद 62
(b) अनुच्छेद 49
(c) अनुच्छेद 51
(d) अनुच्छेद 69
उत्तर :- (c) अनुच्छेद 51
 
Q33. किसने कहा था कि राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांत ऐसी ही है जैसे "बैंक पर बैंक की सुविधा से भुगतान किया जाने वाला चेक?" [SSC CGL 2012, SSC CHSL 2012]
(a) एन. जी. रंगा
(b) पंडित नेहरू
(c) के. टी. शाह
(d) बी. आर. अंबेडकर
उत्तर :-(c) के. टी. शाह
 
Q34. उच्चतम न्यायालय ने किस मामले में मौलिक अधिकारों की प्रमुखता राज्य नति के निदेशक सिद्धांतों से ऊपर स्थापित की? [SSC CPO 2010]
(a) गोलकनाथ का मामला
(b) केशवानंद भारती का मामला
(c) मिनर्वा मिल्स का मामला X
(d) उपर्युक्त सभी मामले
उत्तर :-(a) गोलकनाथ का मामला
 
Q35. भारतीय संविधान के भाग IV में से संबंधित प्रावधान वर्णित हैं। [SSC CPO (24-11-2020) Shift-1 and SSC CGL (8-8-2017) Shift-2]
(a) नागरिकता
(b) चुनाव
(c) राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांत
(d) मौलिक अधिकार
उत्तर :-(c) राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांत
 
Q36. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 36 से अनुच्छेद 51 मुख्यतः राज्य के नीति निर्देशक तत्व से संबंधित हैं, जो कि भारतीय संविधान के ........  में दिए हुए हैं। [SSC CHSL (22-3-2018) Shift-1]
(a) भाग II
(b) भाग III
(c) भाग IV
(d) भाग v
उत्तर :- (c) भाग IV
 
Q37. भारतीय संविधान का कौन सा भाग राज्य के नीति निर्देशक तत्वों से संबंधित है? [SSC MTS (14-7-2022) Shift-1, SSC MTS (3-10-2017) Shift-1, SSC MTS (5-10-2017) Shift-1, SSC MTS (29-10-2017) Shift-1, SSC FCI 2012, SSC Section off. 2007]
(a) भाग III
(b) भाग V
(c) भाग IV
(d) भाग II
उत्तर :-(c) भाग IV
 
Q38. भारत के संविधान में राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों को ........... संविधान से लिया गया था। [SSC CGL (21-4-2022) Shift-2, SSC MTS (20-7-2022) Shift-1, SSC MTS (14-10-2017) Shift-2, SSC CGL (8-9-2016) Shift-1, SSC CHSL 2015, SSC CGL 2013, SSC CGL 2010, SSC CHSL 2011, SSC मैट्रिक स्तरीय परीक्षा, 2008, SSC Tax Asst. परीक्षा, 2009]
(a) ऑस्ट्रेलिया के
(b) स्पेन के
(c) नार्वे के
(d) आयरलैंड के
उत्तर :-(d) आयरलैंड के 
 
Q39. हमारे संविधान में "निदेशक सिद्धांत'-  [SSC Tax Asst. 2007]
(a) कानूनी न्यायालयों द्वारा प्रवर्तनीय हैं
(b) अर्ध-प्रवर्तनीय हैं
(c) आंशिक रूप से अप्रवर्तनीय हैं
(d) कानूनी अदालतों द्वारा अप्रवर्तनीय हैं
उत्तर :-(d) कानूनी अदालतों द्वारा अप्रवर्तनीय हैं
 
Q40. निम्नलिखित में से किसे विशेष बहुमत द्वारा संशोधित किया जा सकता है? [SSC CPO (7-7-2017) Shift-1]
(a) राज्य के नीति निर्देशक तत्व
(b) संसद को चलाने के नियम
(c) नए राज्य का गठन
(d) संसद में अंग्रेजी भाषा का प्रयोग
उत्तर :- (a) राज्य के नीति निर्देशक तत्व
 
Q41. निम्नलिखित में से किस अनुच्छेद में यह उल्लेख किया गया है कि नीति निदेशक सिद्धांत न्यायालय द्वारा प्रवर्तनीय नहीं हैं? [SSC CHSL 2013 and SSC CPO (10-11-2022) Shift-2]
(a) अनुच्छेद 37
(b) अनुच्छेद 39
(c) अनुच्छेद 38
(d) अनुच्छेद 40
उत्तर :-(a) अनुच्छेद 37
 
Q42. भारतीय संविधान का निम्नलिखित में से कौन सा अनुच्छेद निदेशक सिद्धांतों के अनुप्रयोग के बारे में बताता है? [SSC MTS (7-7-2022) Shift-2]
(a) 31
(b) 37
(c) 45
(d) 42
 उत्तर :-(b) 37
 
Q43. भारतीय संविधान के निम्नलिखित में से किस भाग में सामाजिक एवं आर्थिक लोकतंत्र को सुनिश्चित किया गया है? [SSC CHSL 2010 and SSC MTS 2013]
(a) आपात स्थिति के प्रावधान
(b) केंद्र राज्य संबंध
(c) राज्य नीति के निदेशक सिद्धांत
(d) इनमें से कोई नहीं
 उत्तर :-(c) राज्य नीति के निदेशक सिद्धांत
 
Q44. भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद लोगों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए राज्य को एक सामाजिक व्यवस्था बनाने का निर्देश देता है? [SSC MTS (20-10-2021) Shift-1]
(a) अनुच्छेद 45
(b) अनुच्छेद 44
(c) अनुच्छेद 42
(d) अनुच्छेद 38 
 उत्तर :- (d) अनुच्छेद 38 
 
Q45. भारत के संविधान का कौन-सा अनुच्छेद भारत को कल्याणकारी राज्य घोषित करने से संबंधित है? [SSC स्टेनोग्राफर 2011]
(a) 99
(b) 39
(c) 59
(d) 69
 उत्तर :- (b) 39

 
Q46. कल्याणकारी राज्य संबंधी विचार किसमें दिए गए हैं? [SSC CGL (10-9-2016) Shift-3, SSC CGL 2007]
(a) मूल अधिकार
(b) राज्य नीति संबंधी निर्देशक सिद्धांत
(c) संविधान की उद्देशिका
(d) भाग VII 
 उत्तर :- (b) राज्य नीति संबंधी निर्देशक सिद्धांत
 
Q47. किसी कल्याण राज्य का सर्वाधिक महत्वपूर्ण उत्तरदायित्व है- [SSC CGL 2012]
(a) निजी संपत्ति को परिरक्षित रखना
(b) जनता के धर्म का संवर्धन
(c) शोषण पर नियंत्रण
(d) मूल अधिकारों के अतिक्रमण को रोकना
 उत्तर :- (c) शोषण पर नियंत्रण
 
Q48. निम्नलिखित में से कौन लोक कल्याणकारी हितसमूह को सबसे सही दर्शाता है? [SSC СРО (4-7-2017) Shift-1]
(a) किसी विशेष वर्ग या समूह के हितों को बढ़ावा देने वाला संगठन
(b) जन सामान्य के हितों को बढ़ावा देने वाला संगठन
(c) किसी सामाजिक समस्या के समाधान के लिए चलाया गया एक संघर्ष
(d) ऐसे संगठन जो राजनीतिक सत्ता पाने की गरज से लोगों को संगठित करता है 
 उत्तर :-  (b) जन सामान्य के हितों को बढ़ावा देने वाला संगठन
 
Q49. भारतीय संविधान का कौन-सा अनुच्छेद सभी नागरिकों के लिए समान न्याय और मुफ्त कानूनी सहायता को प्रोत्साहित करता है? [SSC СРО (5-6-2016) Shift-1 and SSC CGL (6-6-2019) Shift-2]
(a) 32A
(b) 48A
(c) 39A
(d) 43A
 उत्तर :-  (c) 39A
 
Q50. भारतीय संविधान का अनुच्छेद 39A "समान न्याय और निशुल्क कानूनी सहायता" किससे संबंधित है? [SSC CHSL (30-1-2017) Shift-3]
(a) राज्य सरकार
(b) राज्य नीति के निर्देशित सिद्धांत
(c) केंद्र सरकार
(d) भारतीय नागरिक के मौलिक अधिकार 
 उत्तर :- (b) राज्य नीति के निर्देशित सिद्धांत 
 
Q51. निम्नलिखित में से कौन राज्य को 'समान न्याय और स्वतंत्र कानूनी सहायता' प्रदान करने का निर्देश देता है? [SSC CPO (10-11-2022) Shift-1]
(a) भारतीय संविधान का भाग IV
(b) भारतीय संविधान का भाग VII
(c) भारतीय संविधान का भाग VI
(d) भारतीय संविधान का भाग V
 उत्तर :- (a) भारतीय संविधान का भाग IV
 
Q52. भारतीय संविधान का निम्नलिखित में से कौन सा अनुच्छेद नागरिकों के लिए आजीविका के पर्याप्त साधनों का अधिकार सुनिश्चित करने के लिए राज्य को निर्देश देता है? [SSC MTS (22-10-2021) Shift-1]
(a) अनुच्छेद 33
(b) अनुच्छेद 27
(c) अनुच्छेद 39
(d) अनुच्छेद 29
 उत्तर :-(c) अनुच्छेद 39 
 
Q53. भारतीय संविधान में राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों के तहत निम्नलिखित में से किस अनुच्छेद में ग्राम पंचायतों के संगठन का प्रावधान है? [SSC Section officer 2006, SSC MTS (6-7-2022) Shift- 3, SSC MTS (14-7-2022) Shift-3, SSC CHSL 2013, SSC स्टेनोग्राफर 2010]
(a) अनुच्छेद 50
(b) अनुच्छेद 30
(c) अनुच्छेद 60
(d) अनुच्छेद 40
 उत्तर :-(d) अनुच्छेद 40
 
Q54. राज्य नीति के निम्न निदेशक सिद्धांतों में से कौन-सा गांधीवादी दर्शन पर आधारित था? [SSC CHSL 2012]
(a) ग्राम पंचायतों का आयोजन
(b) बराबर काम के लिए बराबर मजदूरी
(c) मजदूरों का संरक्षण
(d) उपर्युक्त सभी 
 उत्तर :- (a) ग्राम पंचायतों का आयोजन  
 
Q55. भारतीय संविधान का अनुच्छेद 41 "कुछ मामलों में काम, शिक्षा और सार्वजनिक सहायता प्राप्त करने का अधिकार" किससे संबंधित है? [SSC CHSL (20-1-2017) Shift-3]
(a) केंद्र सरकार
(b) राज्य नीति के निर्देशित सिद्धांत
(c) राज्य सरकार
(d) भारतीय नागरिक के मौलिक अधिकार
 उत्तर :-(b) राज्य नीति के निर्देशित सिद्धांत
 
Q56. निम्नलिखित में से संविधान का वह उपबंध कौन-सा है, जिसके आधार पर सरकार नियोक्ताओं को प्रसूति राहत उपलब्ध कराने के लिए बाध्य कर सकती है? [SSC CGL 1999]
(a) अनुच्छेद-41
(b) अनुच्छेद-42
(c) अनुच्छेद-43
(d) अनुच्छेद-44 
 उत्तर :-(b) अनुच्छेद-42
 
Q57. भारतीय संविधान का अनुच्छेद 43A "उद्योगों के प्रबंधन में श्रमिकों की भागीदारी" किससे संबंधित है? [SSC CHSL (23-1-2017) Shift-3]
(a) राज्य सरकार
(b) केंद्र सरकार
(c) राज्य नीति के निर्देशित सिद्धांत
(d) भारतीय नागरिक के मौलिक अधिकार
 उत्तर :-(c) राज्य नीति के निर्देशित सिद्धांत
 
Q58. भारतीय संविधान में अनुच्छेद 43B को ...... के रूप में जोड़ा गया था। [SSC MTS (7-7-2022) Shift-1]
(a) मौलिक अधिकारों
(b) मौलिक कर्तव्यों
(c) राज्य नीति के निर्देशक तत्वों
(d) संवैधानिक निकाय
 उत्तर :-(c) राज्य नीति के निर्देशक तत्वों
 
Q59. भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद में उल्लेखित है कि 'राष्ट्र, भारत के पूरे क्षेत्र में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता को सुरक्षित करने का प्रयास करेगा? [SSC MTS (12-7-2022) Shift-2, SSC MTS (14-10-2021) Shift-1, SSC MTS (22-10-2021) Shift-3, SSC CGL (4-6-2019) Shift-2, SSC MTS (14-8- 2019) Shift-3, SSC CHSL (31-1-2017) Shift-3]
(a) अनुच्छेद 44
(b) अनुच्छेद 46
(c) अनुच्छेद 40
(d) अनुच्छेद 42
 उत्तर :-(a) अनुच्छेद 44
 
Q60. भारतीय संविधान का अनुच्छेद 44 "नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता" ............  से संबंधित हैं। [SSC CHSL (18-1-2017) Shift-2]
(a) राज्यनीति के निर्देशित सिद्धांत
(b) केंद्र सरकार
(c) राज्य सरकार
(d) भारतीय नागरिक के मौलिक अधिकार 
 उत्तर :-(a) राज्यनीति के निर्देशित सिद्धांत
 
Q61. राज्य के नीति-निर्देशक सिद्धांतों के अनुसार किस आयु तक के बच्चों को निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा देने की आशा की जाती है? [SSC CGL 2002]
(a) 14 वर्ष
(b) 15 वर्ष
(c) 16 वर्ष
(d) 18 वर्ष
उत्तर :-(a) 14 वर्ष

Q62. भारत के संविधान का निम्नलिखित में से कौन सा अनुच्छेद कृषि और पशुपालन के संगठन से संबंधित है? [SSC CHSL (5-8-2021) Shift-2]
(a) अनुच्छेद 48
(b) अनुच्छेद 84
(c) अनुच्छेद 92
(d) अनुच्छेद 29 
उत्तर :-(b) अनुच्छेद 84
 
Q63. किस निदेशक सिद्धांत पर गांधीजी के नैतिक दर्शन का प्रत्यक्ष प्रभाव है? [SSC CPO 2008]
(a) समान काम के लिए समान वेतन
(b) निःशुल्क कानूनी सहायता और सलाह की व्यवस्था
(c) गोवध पर निषेध
(d) ऐतिहासिक महत्व के स्मारकों की रक्षा
उत्तर :-(c) गोवध पर निषेध
 
Q64. भारतीय संविधान का अनुच्छेद 48A "पर्यावरण का संरक्षण और सुधार एवं वन और वन्य जीवन की सुरक्षा" किससे संबंधित है? [SSC CHSL (31-1-2017) Shift-2]
(a) राज्य सरकार
(b) केंद्र सरकार
(c) भारतीय नागरिक के मौलिक अधिकार
(d) राज्य नीति के निर्देशित सिद्धांत 
उत्तर :-(d) राज्य नीति के निर्देशित सिद्धांत 

Q65. भारत के संविधान के अनुच्छेद के तहत, ................... राज्य राष्ट्रीय महत्त्व और ऐतिहासिक हितों से संबंधित हर स्मारक, स्थान और वस्तु का संरक्षण करने के लिए बाध्यकारी है। [SSC CPO (23-11-2020) Shift-1]
(a) 49
(b) 48
(c) 47
(d) 46
उत्तर :-

Q66. भारत के संविधान के अनुच्छेद 49 में क्या प्रावधान है? [SSC CHSL (13-10- 2020) Shift-III]
(a) अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा को बढ़ावा देना
(b) बच्चों के लिए निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का प्रावधान
(c) स्मारकों एवं स्थानों तथा प्राकृतिक महत्व की वस्तुओं का संरक्षण
(d) कारखानों और खदानों में बच्चों के रोज़गार (14 वर्ष से कम आयु) का निषेध
उत्तर :-(c) स्मारकों एवं स्थानों तथा प्राकृतिक महत्व की वस्तुओं का संरक्षण
 
Q67. संविधान का कौन-सा अनुच्छेद न्यायपालिका को कार्यपालिका से अलग करता है? [SSC CGL (2-12-2022) Shift-III]
(a) अनुच्छेद 74
(b) अनुच्छेद 143
(c) अनुच्छेद 50
(d) अनुच्छेद 144
 उत्तर :-(c) अनुच्छेद 50
 
Q68. भारतीय संविधान के निम्नलिखित भागों में से किस एक में न्यायपालिका तथा कार्यपालिका का पार्थक्य का प्रावधान है? [SSC CGL 2000]
(a) प्रस्तावना
(b) मूल अधिकार
(c) राज्य की नीति संबंधी निर्देशक सिद्धांत
(d) सातवीं तालिका
उत्तर :-(c) राज्य की नीति संबंधी निर्देशक सिद्धांत

Q69. संविधान के किस संशोधन ने मौलिक अधिकारों की अपेक्षा राज्य नीति के निदेशक सिद्धांतों को अधिक महत्वपूर्ण बना दिया है? [SSC CPO exam 2007, SSC FCI 2012 exam]
(a) 42वें
(b) 44वें
(c) 52वें
(d) 56वें
उत्तर :-(a) 42वें
 
Q70. यदि सरकार द्वारा राज्य नीति के निदेशक सिद्धांतों को लागू नहीं किया जाता है, तो एक नागरिक निम्नलिखित में से किसके पास जा सकता है? [SSC मैट्रिक स्तरीय परीक्षा, 2006]
(a) उच्च न्यायालय
(b) उच्चतम न्यायालय
(c) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग
(d) इनमें से कोई नहीं
 उत्तर :-(d) इनमें से कोई नहीं

Q71. भारत के संविधान का भाग IV स्पष्ट रूप से राज्य से निम्नलिखित में से किस के प्रति सुरक्षा देने की आशा नहीं करता है? [SSC CPO (11-12-2019) Shift-1]
(a) समान कार्य के लिए समान वेतन
(b) आजीविका के पर्याप्त साधन
(c) धन और उत्पादन के साधनों का कोई संकेंद्रण नहीं
(d) नौकरीपेशा महिलाओं के लिए मातृत्व अवकाश
उत्तर :-(d) नौकरीपेशा महिलाओं के लिए मातृत्व अवकाश
 
 
 
 

No comments:

Post a Comment

Hello dost, please give suggestion for New Blog and Improvements in All blog post. Thank you