HINDI / ENGLISH

Monday 21 October 2024

Indian polity topic G.K railway previous year question paper:- Chapter-10 भारत के राष्ट्रपति (President of INDIA)

 

 CHAPTER-10. भारत के राष्ट्रपति (President of INDIA)

भारतीय राजनीति विषय सामान्य ज्ञान रेलवे पिछले वर्ष प्रश्न पत्र एएलपी, तकनीशियन, जूनियर इंजीनियर (जेई), डीएमए, सीएमए, एनटीपीसी ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट, ग्रुप डी लेवल 1, पैरामेडिकल, सीनियर सेक्शन इंजीनियर (एसएसई), पैरामेडिकल, मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड श्रेणियाँ, आरपीएफ कांस्टेबल और आरपीएफ सब इंस्पेक्टर (एसआई) [ Indian polity topic General knowledge  railway previous year question paper alp, technician, junior engineers (JE), DMA, CMA, NTPC Graduate and under graduate, group d level 1, paramedical, Senior section engineer (SSE), paramedical, ministerial and isolated categories, rpf constable and rpf sub inspector (SI)]

Q1. भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद राष्ट्रपति के सदनों में अभिभाषण के और उन्हें संदेश भेजने के अधिकार से संबंधित है? RRB Non technical popular category [NTPC] CBT1 15-6-2022 (Shift-II)
(a) अनुच्छेद 88
(b) अनुच्छेद 86
(c) अनुच्छेद 84
(d) अनुच्छेद 90
Ans. (b):  भारतीय संविधान का  
  1. अनुच्छेद 84- संसद का सदस्य चुने जाने के लिए योग्यता से सम्बन्धित है।
  2. अनुच्छेद 86- राष्ट्रपति को किसी भी सदन (लोकसभा या राज्यसभा) में अभिभाषण देने तथा संसद को संदेश भेजने का अधिकार देता है।
  3. अनुच्छेद 88- प्रत्येक मंत्री और भारत के महान्यायवादी को पद अधिकार होगा कि वह किसी भी सदन में सदनों की किसी संयुक्त बैठक में और संसद की किसी समिति में, जिसमें उसका नाम सदस्य के रूप में दिया है, बोले और उसकी कार्यवाहियों में में अन्यथा भाग ले, किन्तु इस अनुच्छेद के आधार पर वह मत देने का हकदार नहीं होगा।
  4. अनुच्छेद 90 --उपसभापति का पद रिक्त होना, पदत्याग और पद से हटाए जाने से सम्बन्धित है।
Q2. भारत में मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति किसके द्वारा की जाती है? RRB NTPC CBT2 16-6-2022 (Shift-II)
(a) भारत के राष्ट्रपति
(b) भारत के मुख्य न्यायाधीश
(c) लोकसभा अध्यक्ष
(d) भारत के प्रधानमंत्री
Ans. (a): संविधान के भाग-15 के अनुच्छेद 324 से 329 में निर्वाचन से संबंधित उपबन्ध दिया गया है। भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 जनवरी, 1950 को हुई थी। यह एक स्थायी संवैधानिक निकाय है। निर्वाचन आयोग का गठन मुख्य निर्वाचन आयुक्त एवं अन्य निर्वाचन आयुक्तों से किया जाता है, जिनकी नियुक्ति राष्ट्रपति के द्वारा की जाती है। सुकुमार सेन ने भारत के पहले मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कार्य किया। वी.एस. रमादेवी भारत की मुख्य चुनाव आयुक्त बनने वाली पहली महिला थी।

 

Q3. भारतीय संविधान के के अंतर्गत वित्तीय आपातकाल घोषित किया जा सकता है। RRB NTPC cbt2 16/06/2022 (Shift-II)
(a) अनुच्छेद 352
(b) अनुच्छद 359
(c) अनुच्छेद 360
(d) अनुच्छेद 356
Ans. (c) : भारतीय संविधान के अनुच्छेद 352 के तहत राष्ट्रीय आपातकाल, जबकि अनुच्छेद 356 के तहत राज्यों में आपातकाल (राष्ट्रपति शासन) लगाने का प्रावधान है। अनुच्छेद 360 के तहत वित्तीय आपातकाल लगाया जा सकता है। 

Q4. भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद संघ की कार्यपालिका शक्तियों से संबंधित है? RRB NTPC CBT2 14/06/2022 (Shift-I)
(a) 57 
(b) 51 
(c) 53 
(d) 55 
Ans. (c): भारतीय संविधान का अनुच्छेद 53 संघ की कार्यपालिका शक्ति से संबंधित है। इसके अनुसार संघ की कार्यपालिका शक्ति राष्ट्रपति में निहित होगी और वह इसका प्रयोग इस संविधान के अनुसार स्वयं या अपने अधीनस्थ अधिकारियों के द्वारा करेगा। 
 
Q5. इनमें से किस भारतीय राज्य में कभी भी राष्ट्रपति शासन लागू नहीं हुआ? RRB NTPC Cbt1 15.03.2021 (Shift-II)
(a) तमिलनाडु
(b) झारखंड
(c) उत्तराखंड
(d) छत्तीसगढ़
Ans. (d): भारतीय संविधान के अनुच्छेद 356 के तहत राष्ट्रपति का किसी राज्य में यह ज्ञात हो जाए कि राज्य में सांविधानिक तंत्र विफल हो गया है अथवा राज्य, संघ की कार्यपालिका के किन्हीं निर्देशों का अनुपालन करने में असमर्थ हो गया है तो, वह वहाँ आपात स्थिति (राष्ट्रपति शासन) की घोषणा कर सकता है। उपरोक्त दिए गए राज्यों में से तमिलनाडु, उत्तराखण्ड और झारखण्ड राज्यों में अब तक राष्ट्रपति शासन लागू हो चुका हैं किन्तु छत्तीसगढ़ राज्य में अभी तक एक बार भी राष्ट्रपति शासन लागू नहीं किया गया हैं।
 
Q6. निम्नलिखित भारतीय राष्ट्रपतियों के नामों को, उनके कार्यकाल के अनुसार अवरोही क्रम में व्यवस्थित करें। RRB NTPC CBT1 13.3.2021 (Shift-I) 
1. फखरुद्दीन अली अहमद
2. नीलम संजीव रेड्डी
3. डॉ. जाकिर हुसैन
4. ज्ञानी जैल सिंह
(a) 3, 1,2,4
(b) 4, 1, 3, 2
(c) 4, 2, 3, 1
(d) 4, 2, 1, 3
Ans. (d): ज्ञानी जैल सिंह राष्ट्रपति बनने से पहले पंजाब के मुख्यमंत्री और केंद्र में भी मंत्री रहे थे। भारतीय डाक घर से संबंधी विधेयक पर उन्होंने पॉकेट वीटों का भी प्रयोग किया था। (कार्यकाल 25 जुलाई 1982 से 25 जुलाई 1987)
नीलम संजीव रेड्डी भारत के छठे राष्ट्रपति थे। यह भारत के ऐसे राष्ट्रपति थे, जिन्हें राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनाए जाने पर निर्विरोध राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। (25 जुलाई 1977 से 25 जुलाई 1982)
फखरुद्दीन अली अहमद भारत के पांचवे राष्ट्रपति थे। (कार्यकाल - 24 अगस्त 1974 से 11 फरवरी 1977)
डॉ जाकिर हुसैन भारत के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति बने। इनकी मृत्यु पद पर रहते हुई थी। तात्कालिक उपराष्ट्रपति वी.वी. गिरि को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया था।
डॉ जाकिर हुसैन का कार्यकाल (13 मई 1967 से 3 मई 1969)।
अतः राष्ट्रपतियों के नामों को, उनके कार्यकाल -  ज्ञानी जैल सिंह - नीलम संजीव रेड्डी - फखरुद्दीन अली अहमद - डॉ. जॉकिर हुसैन।
 
Q7. राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति दोनों की अनुपस्थिति में भारत के राष्ट्रपति का कार्यभार कौन संभालता है? RRB NTPC cbt1 12.02.2021 (Shift-I)
(a) भारत का मुख्य न्यायाधीश
(b) लोक सभा अध्यक्ष
(c) कैबिनेट सचिव
(d) गृह मंत्री
 Ans. (a): राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति दोनों की अनुपस्थिति में भारत के राष्ट्रपति का कार्यभार सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कार्यवाहक के रूप में संभालता है। अगर सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश भी न उपस्थित हो तो सर्वोच्च न्यायालय का सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश राष्ट्रपति के कार्यभार को संभालेगा।
 
Q8. भारत के राष्ट्रपति को शपथ कौन दिलाता है ? RRB J.E. 2014 (14.12.2014 Red Paper), RRC Group-D level1 16-10-2018 (Shift-III)  RRB NTPC cbt1 30.01.2021 (Shift-II)
(a) प्रधानमंत्री
(b) भारत के अटॉर्नी जनरल
(c) भारत के मुख्य न्यायाधीश
(d) उपराष्ट्रपति
Ans. (c): भारतीय संविधान के अनुच्छेद 60 में राष्ट्रपति के शपथ या प्रतिज्ञान का प्रारूप वर्णित है। भारत के राष्ट्रपति को शपथ भारत का मुख्य न्यायाधीश या उसकी अनुपस्थिति में उच्चतम न्यायालय का वरिष्ठ न्यायाधीश दिलाता है।
 
Q9. भारत के पहले उपराष्ट्रपति कौन थे, जिन्हें राष्ट्रपति के चुनाव में द्वितीय वरीयता (second preference) मतणगना द्वारा राष्ट्रपति चुना गया था? RRB NTPC cbt1 22.1.2021 (Shift-II) 
(a) केआर नारायणन
(b) वीवी गिरी
(c) शंकर दयाल शर्मा
(d) रामास्वामी वेंकटरमन
Ans. (b): वी.वी. गिरी भारत के ऐसे पहले उपराष्ट्रपति थे, जिन्हे भारत के राष्ट्रपति के चुनाव में द्वितीय वरीयता मतगणना द्वारा भारत का राष्ट्रपति चुना गया था। इनको सन् 1975 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। वी वी गिरी देश के तीसरे उपराष्ट्रपति तथा चौथे राष्ट्रपति थे ।
 
Q10. निम्नलिखित में से किसे भारत के राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त नहीं किया जाता है? RRB NTPC cbt1 21.1.2021 (Shift-II) 
(a) राज्यों के मुख्यमंत्री
(b) उच्च न्यायालय के न्यायाधीश
(c) भारत के मुख्य न्यायाधीश
(d) राज्यों के राज्यपाल
Ans. (a) : अनुच्छेद 164 के तहत राज्यों के मुख्यमंत्री की नियुक्ति राज्यों के राज्यपाल के द्वारा की जाती है, जबकि उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की नियुक्ति अनुच्छेद 217 तथा भारत के मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति अनुच्छेद124 और राज्यों के राज्यपालों की नियुक्ति अनुच्छेद 155 के तहत राष्ट्रपति के द्वारा की जाती हैं। इसके अतिरिक्त कैबिनेट के सदस्यों, संघीय न्यायाधीशों और राजदूतों इत्यादि की नियुक्ति भी राष्ट्रपति द्वारा की जाती है।
 
Q11. भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति कौन थी? RRC Group-D Level1 31-10-2018 (Shift-II) and RRB NTPC cbt1 9.1.2021 (Shift-II) exam
(a) प्रतिभा पाटिल
(b) सुमित्रा महाजन
(c) राजकुमारी अमृत कौर
(d) सुचेता कृपलानी
Ans. (a): प्रतिभा देवी सिंह पाटिल का जन्म 19 दिसम्बर, 1934 ई. को महाराष्ट्र के जलगाँव जिले में हुआ था। वह भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति थी जिनका कार्यकाल 25 जुलाई 2007 से 25 जुलाई 2012 तक था। 
 
Q12. भारत के संविधान के अनुसार संघ के रक्षा बलों का प्रमुख कौन होता है? RRB NTPC computer based test exam-1 (cbt1) 9.01.2021 (Shift-II)
(a) थल सेनाध्यक्ष
(b) राष्ट्रपति
(c) प्रधानमंत्री
(d) रक्षा मंत्री
Ans. (b): भारत का राष्ट्रपति सैन्य बलों का सर्वोच्च सेनापति होता है। इस क्षमता से वह थल सेना, जल सेना व वायु सेना के प्रमुखों की नियुक्ति करता है। वह युद्ध की समाप्ति की घोषणा करता है किन्तु यह संसद की अनुमति के अनुसार होता है। 
 
Q13. भारत के राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचन मंडल द्वारा किया जाता है जिसमें ये शामिल होते हैं: RRB NTPC (Stage-2) 17.6.2022 (Shift-III)
1. संसद के दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य
2. राज्य विधान सभाओं के निर्वाचित सदस्य।
(a) 1 और 2, दोनों
(b) केवल 1
(c) केवल 2
(d) न तो 1 न ही 2
Ans. (a): राष्ट्रपति का निर्वाचन जनता द्वारा प्रत्यक्ष रूप से नहीं होता बल्कि एक निर्वाचन मंडल के सदस्यों द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से किया जाता है। इस निर्वाचन मण्डल में निम्न लोग शामिल होते हैं।
1. संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य,
2. राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य, तथा
3. केन्द्रशासित प्रदेशों 'दिल्ली व पुडुचेरी' की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य।
 
Q14. भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद संसद में राष्ट्रपति के विशेष अभिभाषण से संबंधित है ? RRB NTPC CBT2 16-6-2022 (Shift-1)
(a) 85
(b) 81
(c) 79
(d) 87
Ans. (d): भारतीय संविधान का अनुच्छेद 87, संसद में राष्ट्रपति के विशेष अभिभाषण से संबधित है। जिसके अंतर्गत राष्ट्रपति, लोकसभा के लिए प्रत्येक आम चुनावों के बाद तथा प्रथम सन्न के आरम्भ में संसद के दोनों सदनों में अभिभाषण करेगा और संसद को उसके आ‌ह्वान का कारण बताएगा। इस अभिभाषण में सरकार की आगे की नीतियों, प्राथमिकताओं और योजनाओं का उल्लेख शामिल रहता है।
 
Q15. भारत में, जब संविधान के अतिक्रमण/उल्लंघन के लिए राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाना हो, तो आरोप द्वारा लगाया जाता है। RRB NTPC CBT2 13-6-2022 (Shift-I)
(a) केवल लोकसभा
(b) संसद के किसी भी सदन
(c) केवल राज्यसभा
(d) केन्द्रीय मंत्रिपरिषद
Ans. (b) : राष्ट्रपति के द्वारा संविधान का अतिक्रमण किये जाने पर उसके विरुद्ध महाभियोग चलाया जा सकता है। राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाने की प्रक्रिया का विवरण अनुच्छेद 61 में दिया गया है। राष्ट्रपति पर महाभियोग का प्रस्ताव संसद के किसी भी सदन (लोक सभा और राज्य सभा) द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है।
 
Q16. निम्न में से कौन भारतीय सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर होता है ? RRB NTPC CBT1 12-6-2022 (Shift-I)
(a) राष्ट्रपति
(b) लोकसभा अध्यक्ष
(c) प्रधानमंत्री
(d) रक्षा मंत्री
Ans. (a): भारत का राष्ट्रपति देश का औपचारिक प्रमुख और भारतीय सशख बलों का कमांडर-इन-चीफ होता है। भारत के राष्ट्रपति को अप्रत्यक्ष रूप से एक निर्वाचन मंडल द्वारा चुना जाता है इस निर्वाचन मंडल में लोकसभा राज्यसभा एवं राज्य विधानसभा के निर्वाचित सदस्य साथ ही साथ केन्द्रशाषित प्रदेशों में गठित विधान सभाओं के निर्वाचित सदस्य भी सम्मिलित होते हैं।
 
Q17. भारतीय सुरक्षा बल के सर्वोच्च कमांडर कौन है? RRC Group-D level-1 12-11-2018 (Shift-II) and  RRB NTPC cbt1 16.4.2016 (Shift-I)
(a) नरेन्द्र मोदी
(c) प्रणव मुखर्जी
(b) सुमित्रा महाजन
(d) लेफ्ट जनरल दलबीर सिंह
Ans: (c) भारतीय संविधान के अनुच्छेद 53(2) के अनुसार भारतीय सुरक्षा बलों का सर्वोच्च कमाण्डर भारत का राष्ट्रपति होता है। प्रश्नकाल के दौरान डॉ. प्रणव मुखर्जी भारत के राष्ट्रपति थे जबकि वर्तमान में श्री रामनाथ कोविन्द भारत के राष्ट्रपति हैं। 24 दिसम्बर, 2019 को भारत की सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCS) ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाक (सीडीएस) पद के सृजन की घोषण की तथा जनरल विपिन रावत को 1 जनवरी, 2020 को भारत का प्रथम रक्षा प्रमुख बनाया गया
 
Q18. भारत के चौथे राष्ट्रपति कौन थे? RRB NTPC CBT1 1.4.2021 (Shift-I)
(a) डॉ. जाकिर हुसैन
(b) वराहगिरि वेंकट गिरि
(c) बी.डी. जत्ती
(d) ज्ञानी जैल सिंह
Ans. (b):  दिए गए विकल्पों में राष्ट्रपति के क्रमसंख्या निम्नवत है-

1. डॉ. राजेंद्र प्रसाद -  डॉ. राजेंद्र प्रसाद भारत के पहले राष्ट्रपति थे, जिन्होंने दो कार्यकाल तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। वे संविधान सभा के अध्यक्ष और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नेता भी थे । उन्हें 1962 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। 
 
2. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन - डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को हुआ था और इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है । उन्हें 1954 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।
 
3. डॉ. जाकिर हुसैन-  डॉ. जाकिर हुसैन भारत के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति बने और उनकी मृत्यु उनके पद पर ही हुई। तत्कालीन उपराष्ट्रपति वी.वी. गिरी को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया। उसके बाद सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद हिदायतुल्लाह 20 जुलाई 1969 से 24 अगस्त 1969 तक कार्यवाहक राष्ट्रपति बने। मोहम्मद हिदायतुल्लाह को 2002 में भारत सरकार द्वारा कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। उन्होंने भारत में शिक्षा के क्षेत्र में भी क्रांति ला दी। 
4. वी.वी. गिरि - वी.वी. गिरि भारत के चौथे राष्ट्रपति थे। उनका पूरा नाम वराहगिरि वेंकट गिरि था। वे स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति चुने जाने वाले एकमात्र व्यक्ति बने। 1975 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 
 
5. फखरुद्दीन अली अहमद-  फखरुद्दीन अली अहमद भारत के पांचवें राष्ट्रपति थे। वे दूसरे राष्ट्रपति थे जिनकी मृत्यु राष्ट्रपति पद पर रहते हुए हुई। बीडी जत्था को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया । 
 
6. नीलम संजीव रेड्डी - नीलम संजीव रेड्डी भारत के छठे राष्ट्रपति बने। वे आंध्र प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री थे। वे सीधे लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए चुने गए और राष्ट्रपति भवन में आने वाले सबसे युवा राष्ट्रपति बने तथा उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए दो बार चुनाव लड़ा।
 
7. ज्ञानी जैल सिंह - राष्ट्रपति बनने से पहले वे पंजाब के मुख्यमंत्री और केंद्र में मंत्री भी रहे। उन्होंने भारतीय डाकघर विधेयक पर पॉकेट वीटो का भी इस्तेमाल किया। उनके राष्ट्रपति काल में कई घटनाएं हुईं, जैसे ऑपरेशन ब्लू स्टार, इंदिरा गांधी की हत्या और 1984 के सिख विरोधी दंगे। 
 
8. आर. वेंकटरमन-  आर. वेंकटरमण 25 जुलाई 1987 से 25 जुलाई 1992 तक भारत के राष्ट्रपति चुने गए। इससे पहले वे 1984 से 1987 तक भारत के उपराष्ट्रपति थे। उन्हें दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से कई सम्मान मिले हैं। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान के लिए उन्हें "ताम्र पत्र" से सम्मानित किया गया है । इसके अलावा, तमिलनाडु के पूर्व प्रधानमंत्री कुमारस्वामी कामराज की यात्रा वृत्तांत लिखने के लिए रूसी सरकार ने उन्हें सोवियत भूमि पुरस्कार से सम्मानित किया था। 
9. डॉ. शंकर दयाल शर्मा - राष्ट्रपति बनने से पहले वे भारत के आठवें उपराष्ट्रपति थे। 1952 से 1956 तक वे भोपाल के मुख्यमंत्री और 1956 से 1967 तक कैबिनेट मंत्री रहे। कानूनी पेशे में उनकी बहु-उपलब्धियों के कारण इंटरनेशनल बार एसोसिएशन ने उन्हें 'लिविंग लीजेंड ऑफ़ लॉ अवार्ड ऑफ़ रिकॉग्निशन' दिया। 
 
10. के.आर. नारायणन-  के.आर. नारायणन भारत के पहले दलित राष्ट्रपति और देश के सर्वोच्च पद पर आसीन होने वाले पहले मलयाली व्यक्ति थे। वे लोकसभा चुनाव में मतदान करने वाले और राज्य विधानसभा को संबोधित करने वाले पहले राष्ट्रपति थे। 
 
11. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम - डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को 'भारत के मिसाइल मैन' के रूप में जाना जाता है। वे पहले वैज्ञानिक थे जिन्होंने राष्ट्रपति का पद संभाला और भारत के पहले राष्ट्रपति थे जिन्होंने सबसे ज़्यादा वोट जीते। उनके निर्देशन में रोहिणी-1 उपग्रह, अग्नि और पृथ्वी मिसाइलों का सफल प्रक्षेपण किया गया। 1974 के मूल परमाणु परीक्षण के बाद 1998 में भारत में किए गए पोखरण-II परमाणु परीक्षणों में उन्हें एक महत्वपूर्ण राजनीतिक, संगठनात्मक और तकनीकी भूमिका में देखा गया। उन्हें 1997 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम - भारत के मिसाइल मैन
 
12. श्रीमती प्रतिभा सिंह पाटिल - राष्ट्रपति बनने से पहले वह राजस्थान की राज्यपाल थीं। 1962 से 1985 तक वह पांच बार महाराष्ट्र विधानसभा की सदस्य रहीं और 1991 में अमरावती से लोकसभा के लिए चुनी गईं। इतना ही नहीं, वह सुखोई उड़ाने वाली पहली महिला राष्ट्रपति भी थीं। 
 
13. प्रणब मुखर्जी - राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से पहले प्रणब मुखर्जी केंद्र सरकार में वित्त मंत्री थे। उन्हें 1997 में सर्वश्रेष्ठ सांसद का पुरस्कार और 2008 में भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। 31 अगस्त 2020 (सोमवार) को 84 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। 
 
14. राम नाथ कोविंद-  राम नाथ कोविंद का जन्म 1 अक्टूबर 1945 को उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। वे एक भारतीय वकील और राजनीतिज्ञ हैं। वे भारत के 14वें और वर्तमान राष्ट्रपति थे। वे 25 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति बने और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। वे बिहार के पूर्व राज्यपाल हैं। राजनीतिक समस्याओं के प्रति उनके दृष्टिकोण ने उन्हें राजनीतिक स्पेक्ट्रम में प्रशंसा दिलाई। राज्यपाल के रूप में उनकी उपलब्धियों में विश्वविद्यालयों में भ्रष्टाचार की जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन करना शामिल था। 
15. द्रौपदी मुर्मू - 25 जुलाई, 2022 को भारत की 15वीं राष्ट्रपति बनीं। द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून, 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के उपरबेड़ा गाँव में एक संताली आदिवासी परिवार में बिरंची नारायण टुडू के यहाँ हुआ था। वह झारखंड की पूर्व राज्यपाल हैं। द्रौपदी मुर्मू को 2007 में ओडिशा विधानसभा द्वारा सर्वश्रेष्ठ विधायक (विधानसभा सदस्य) के लिए नीलकंठ पुरस्कार मिला था।
 
Q19. 25 जुलाई, 2012 को श्री प्रणब मुखर्जी ने भारत के वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया था- RRB NTPC cbt2 18.01.2017 (Shift-I) Stage IInd
(a) 11
(b) 12
(c) 13
((d) 14
Ans: (c) 25 जुलाई, 2012 को श्री प्रणव मुखर्जी ने भारत के 13वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया था, जिसका कार्यकाल 25 जुलाई, 2017 तक रहा। राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से पहले प्रणब मुखर्जी केंद्र सरकार में वित्त मंत्री थे। उन्हें 1997 में सर्वश्रेष्ठ सांसद का पुरस्कार और 2008 में भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। 31 अगस्त 2020 (सोमवार) को 84 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।
 
Q20. रामनाथ कोविंद भारत के राष्ट्रपति हैं। RRB NTPC CBT1 13.3.2021 (Shift-II) Stage Ist
(a) 14वें
(b) 12वें
(c) 17वें 
(d) 19वें
Ans. (a): रामनाथ कोविंद भारत के 14वें राष्ट्रपति हैं।  राम नाथ कोविंद का जन्म 1 अक्टूबर 1945 को उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। वे एक भारतीय वकील और राजनीतिज्ञ हैं। वे भारत के 14वें और वर्तमान राष्ट्रपति थे। वे 25 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति बने और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। वे बिहार के पूर्व राज्यपाल हैं। राजनीतिक समस्याओं के प्रति उनके दृष्टिकोण ने उन्हें राजनीतिक स्पेक्ट्रम में प्रशंसा दिलाई। राज्यपाल के रूप में उनकी उपलब्धियों में विश्वविद्यालयों में भ्रष्टाचार की जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन करना शामिल था।  अनुच्छेद 52 के अनुसार भारत का एक राष्ट्रपति होगा। राष्ट्रपति न्यायपालिका, विधायिका तथा कार्यपालिका का प्रमुख होता है।
 
Q21. भारत के किस राष्ट्रपति को मिसाइल मैन के रूप में जाना जाता है? RRB NTPC cbt1 4.03.2021 (Shift-II)
(a) डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम 
(b) ज्ञानी जैल सिंह 
(c)डॉ. राजेंद्र प्रसाद 
(d) डॉ. जाकिर हुसैन
Ans. (a): 15 अक्टूबर, 1931 को तमिलनाडु में जन्में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को 'मिसाइल मैन' के रूप में भी जाना जाता है। ये 25 जुलाई 2002 से 25 जुलाई 2007 तक भारत के 11वें राष्ट्रपति रहे। 27 जुलाई 2015 को व्याख्यान देते समय शिलांग (मेघालय) में इनकी मृत्यु हो गयी । डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम - भारत के मिसाइल मैन के निर्देशन में रोहिणी-1 उपग्रह, अग्नि और पृथ्वी मिसाइलों का सफल प्रक्षेपण किया गया। 1974 के मूल परमाणु परीक्षण के बाद 1998 में भारत में किए गए पोखरण-II परमाणु परीक्षणों में उन्हें एक महत्वपूर्ण राजनीतिक, संगठनात्मक और तकनीकी भूमिका में देखा गया। उन्हें 1997 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

 
Q22. निम्नलिखित में से कौन भारत के सबसे युवा राष्ट्रपति थे? RRB NTPC CBT1 28.12.2020 (Shift-I)
(a) श्री नीलम संजीव रेड्डी 
(b) डॉ. एस. राधाकृष्णन
(c) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद
(d) डॉ. जाकिर हुसैन
Ans. (a): नीलम संजीव रेड्डी भारत के छठे राष्ट्रपति के रूप में जाने जाते है। इनका कार्यकाल 25 जुलाई, 1977 से 25 जुलाई 1982 तक रहा। ये भारत के एकमात्र ऐसे राष्ट्रपति थे जो निर्विरोध निर्वाचित हुए। 64 वर्ष की उम्र में भारत के राष्ट्रपति बनने वाले नीलम संजीव रेड्डी सबसे युवा राष्ट्रपति थे।
 
Q23. भारत में, दोनों सदनों (लोक सभा और राज्य सभा) द्वारा प्रस्तुत और पारित किए गए सभी विधेयक के अनुमोदन के बाद ही लागू हो सकते हैं।
(a) संसद
(b) प्रधानमंत्री
(c) सर्वोच्च न्यायालय
(d) राष्ट्रपति
RRB NTPC 12.01.2021 (Shift-I) Stage Ist
Ans. (d): भारत में, दोनों सदनों (लोक सभा और राज्य सभा) द्वारा प्रस्तुत और पारित किए गए सभी विधेयक राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद ही लागू किये जाते हैं अर्थात् कोई भी विधेयक विधि का स्वरूप तब तक ग्रहण नहीं कर सकता है जब तक उसे राष्ट्रपति की स्वीकृति न मिल जाये।
 
Q24 भारत के राष्ट्रपति बनने से पहले इनमें से किसे भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था?
(a) राजेन्द्र प्रसाद
(b) एस राधाकृष्णन
(c) वीवी गिरि
(d) प्रणव मुखर्जी
RRB NTPC 04.02.2021 (Shift-II) Stage Ist
Ans. (b): भारत का राष्ट्रपति बनने से पहले 'भारत रत्न' डॉ. एस. राधाकृष्णन को मिला था। प्रश्नगत विकल्पों में डॉ. एस. राधाकृष्णन को 'भारत रत्न' वर्ष 1954 में प्रदान किया गया था। वे वर्ष 1962 में राष्ट्रपति बने थे। डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को भी राष्ट्रपति (2002-2007) बनने से पूर्व भारत रत्न (1997) मिला था।
 
Q25. निम्नलिखित में से किस पूर्व भारतीय राष्ट्रपति ने सबसे कम अवधि के लिए पदभार संभाला?
(a) डॉ. जाकिर हुसैन
(b) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद
(c) नीलम एस. रेड्डी
(d) आर. वेंकटरमण
RRB JE-25/05/2019 (Shift-III)
Ans: (a) डॉ. जाकिर हुसैन भारत के तीसरे राष्ट्रपति थे जिनका कार्यकाल लगभग दो वर्ष (13.05.1967-03.05.1969) का था। जा सबसे कम अवधि के राष्ट्रपति थे। वर्तमान में रामनाथ कोविन्द भारत के 14वें राष्ट्रपति है। भारत के राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मण्डल के द्वारा होता है। नीलम संजीव रेड्डी निर्विरोध निर्वाचित हाने वाले भारत के प्रथम राष्ट्रपति थे।
 
Q26. इनमें से किसने राजेंद्र प्रसाद के बाद भारत के राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण किया? RRB JE-24/05/2019 (Shift-I)
(a) एस. राधाकृष्णन
(b) ज्ञानी जैल सिंह
(c) वी. वी. गिरि
(d) एन संजीव रेड्डी
Ans: (a) भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद थे, जिनक बाद दूसरे राष्ट्रपति का पदभार एस राधाकृष्णन ने ग्रहण किया था। एस राधाकृष्णन भारत के पहले उपराष्ट्रपति भी है।

 
Q27. भारत के राष्ट्रपति द्वारा राज्य सभा में कितने सदस्यों ... को नामित किया जाता है? RRB NTPC 12.04.2016 (Shift-I) Stage It
(b) 10
(c) 8
(d) 6
(a) 12
Ans: (a) संविधान के अनुच्छेद 80 में राज्यसभा के सदस्यों की अधिकतम संख्या 250 निर्धारित की गई है। वर्तमान समय में यह संख्या 245 है जिनमें से 233 सदस्य राज्यों से और संघ राज्य क्षेत्रो के प्रतिनिधि तथा 12 सदस्य राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत होते है।


 

 आप निम्नलिखित भाग MCQ पढ़ने के लिए नीचे का LINK क्लिक करें

 

भारतीय संविधान में भारत के राष्ट्रपति (President of INDIA) MCQ (भारत के राष्ट्रपति का वस्तुनिष्ठ प्रश्न) in Hindi में जितने भी Objective Questions को cover किया गया है जिसको रेलवे लाइफ यूट्यूब चैनल की टीम ने तैयार किया है, वो आपके आने वाले SSC CGL, CHSL, CPO, MTS, Railways, BPSC, UPSC, UPPCS, MPPSC, Uttarakhand PCS, RAS/RTS, Chhattisgarh PSC, UP RO/ARO, UP UDA/LDA, Jharkhand PSC, UPSC CDS etc. Exams के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। इसमें जितने भी Multiple Choice Questions (MCQ) and Answers on भारतीय संविधान में भारत के राष्ट्रपति (President of INDIA) का 2002 to 2023 वस्तुनिष्ठ प्रश्न) से cover किया गया है सारे Questions different-different Competitive Exams में पूछे जा चुके हैं अतः आपलोग इसे अच्छी तरह से याद कर लेना चाहिए ।  

 

No comments:

Post a Comment

Hello dost, please give suggestion for New Blog and Improvements in All blog post. Thank you